Site icon Divya Times News

पटना की यह छात्रा ने पुरे देश में बढाया मान, चौथी बार में क्रैक की UPSC, जानिए

IAS Jufishan Haq of Phulwarisharif Patna

IAS Jufishan Haq of Phulwarisharif Patna

यूपीएएसी सिविल सर्विसेज की परीक्षा में कई बिहारियों ने देश में बिहार का नाम रौशन किया है. कई छात्र तो पटना के है जो UPSC की परीक्षा को क्लियर करके IAS बनी है. उन्ही में से एक है फुलवारीशरीफ की जुफिशान हक. जो अपने कठिन परिश्रम के दम पर UPSC क्रैक कर दिया है.

फुलवारीशरीफ के जुफिशान हक को UPSC 2023 में आल इंडिया रैंक 34वां आया है. इससे पहले भी जुफिशान हक ने UPSC की परीक्षा को क्रैक कर दिया था. लेकिन उनका रैंक अच्छा नहीं था. इसीलिए उनको राजस्व सेवा का पोस्ट दिया गया था. वो अभी आंध्र प्रदेश में कार्यरत है.

वर्तमान में जुफिशान हक आइआइटी पटना से एमटेक कर रही है. इससे पहेल वो सिक्किम से बीटेक किया है. उनकी शुरुआती शिक्षा सिक्किम में हुई है. वो अपने पिता  मो. महफुजुल हक के साथ  बचपनसे ही सिक्किम में रही है.

 मो. महफुजुल हक की पुत्री जुफिशान हक का यह UPSC की परीक्षा में चौथा प्रयास था. उन्होंने ने 34वीं रैंक हासिल किया है. उन्होंने अपने परिवार के साथ बिहार की राजधानी पटना को भी पुरे देश में प्रसिद्द किया है. उनकी कहानी हमें यह याद दिलाती है कि सफलता का राज मेहनत, परिश्रम और निरंतर प्रयास में छिपा होता है। यह प्रेरणादायक है कि हम सभी अपने लक्ष्यों की दिशा में मेहनत करें और निरंतरता से उन्हें प्राप्त करें।

Exit mobile version